शुक्रवार, 5 अप्रैल 2019

कुदरगढ़ धाम व मेला स्थल पर पुलिस की लगी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था



सूरजपुर। विगत 30 मार्च को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने चैत्र नवरात्र के मद्देनजर माॅ बागेश्वरी धाम कुदरगढ़ एवं यहां लगने वाले मेला में लाखों की संख्या में श्रद्धालुगण पहुंचते है जिसे दृष्टिगत् रखते हुऐ ट्रैफिक, पार्किंग, भीड़ नियंत्रण, कन्ट्रोल रूम, गर्भग्रह एवं आपात व्यवस्था का जायजा लिया था जो इसी अनुरूप करीब 250 पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों की कुदरगढ़ धाम, मेला स्थल सहित अन्य स्थानों में ड्यूटी लगाते हुए चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर को सौंपी है।
एसपी सूरजपुर श्री जायसवाल के निर्देश पर चैत्र नवरात्र के पूर्व शुक्रवार 5 अप्रैल को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के द्वारा माॅ बागेश्वरी धाम कुदरगढ़ एवं मेला स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी हेतु पहुंचे पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को आमजन से शालीनतापूर्वक व्यवहार करने, व्यवस्था को बनाए रखने में आमजनों से आदरपूर्वक आग्रह करने, गर्भगृह में माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को कतारबद्ध होकर दर्शन कराने, कुदरगढ़ चौकी परिसर में स्थापित कन्ट्रोल रूम से सतत सम्पर्क में रहने, माता के दर्शन कर वापस आने वाले श्रद्धालुओं को परिवर्तित मार्ग से भेजने एवं मेला स्थल में संदिग्ध व्यक्तियों पर सतत निगाह रखने, ट्रैफिक एवं पार्किंग व्यवस्था में लगे बल को मेला स्थल के पहले निर्धारित स्थल पर वाहनों को कतारबद्ध खड़ा कराने के निर्देश दिए।
एएसपी हरीश राठौर ने बताया कि कुदरगढ़ धाम व मेला परिसर में पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों की दो पालियों ड्यूटी लगेगी, माता के दर्शन करने वालों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इस हेतु भीड़ नियंत्रण के उपाय किए गए है जिसके तहत् माता के प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं की भीड़ को बारी-बारी से दर्शन हेतु भेजी जावेगी। पूरे मेला स्थल सहित माॅ कुदरगढ़ी के धाम पर सुरक्षा प्रबंध हेतु राजपत्रित अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई है जो सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाए रखेंगे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।