बुधवार, 20 फ़रवरी 2019

आईजी सरगुजा ने पुलिस लाईन सूरजपुर में पुलिस कैंटीन का किया शुभारंभ

* रियायती दर पर पुलिसकर्मियों को मिलेगी सामग्री 













सूरजपुर ।जिला पुलिस बल सूरजपुर में पुलिस कल्याण गतिविधियों का विस्तार करते हुए बुधवार 20 फरवरी को पुलिस कैंटीन का आईजी सरगुजा रेंज श्री हिमांशु गुप्ता ने फीता काटकर पुलिस कैंटीन का शुभारंभ किया। जिला मुख्यालय सूरजपुर के पुलिस लाईन में पहले से ही लाइब्रेरी, जिम, सामुदायिक भवन उपलब्ध है। कैंटीन प्रारंभ होने से पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों व उनके परिजनों को रियायती दर पर दैनिक उपयोग की सामग्रियां मिल सकेगी। आईजी सरगुजा ने पुलिस कैंटीन से सामग्री भी क्रय किया। कैंटीन में उपलब्ध सामग्री की बिलिंग बारकोड रीडर के माध्यम से किया जाएगा। इसका संचालन पुलिस लाईन सूरजपुर में किया जा रहा है।
सूरजपुर पहुंचकर आईजी सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया। कंपोजिट बिल्डिंग में बने सर्वसुविधा युक्त एसपी कार्यालय का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं पर प्रसन्नता व्यक्त की।इस दौरान आईजी सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पुलिस की ड्यूटी 24 घंटे रहती है, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी को किसी भी वक्त कहीं भी ड्यूटी पर जाना पड़ता है ऐसे में उनके परिजन को आवश्यकता की सामग्री पुलिस कैंटीन में रियायती दर पर मिल सकेगा। पुलिस विभाग में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है इसी परिप्रेक्ष्य में आज यहां पुलिस कैंटीन का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने पुलिस कैंटीन के प्रभारी को छोटे प्रोडक्ट लाने हेतु कहा ताकि आवश्यकता के अनुसार उसे पुलिसकर्मी क्रय कर सके। कैंटीन के शुभारंभ अवसर पर पुलिस कर्मचारियों के परिजनों को अपने बच्चों को अंग्रेजी जरूर सिखाने की बात कही।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने कहा कि आईजी श्री हिमांशु गुप्ता के प्रयासों से जिले में पुलिस कल्याणकारी सुविधाओं का विस्तार हुआ है इसी कड़ी में आज पुलिस कैंटीन का शुभारंभ हुआ। उन्होंने कहा कि रायपुर-बिलासपुर की तर्ज पर जिले में सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु प्रयासरत् है। पुलिस लाईन में चल रहे निर्माण कार्यो की अद्यतन स्थिति से आईजी सरगुजा को अवगत कराते हुए कहा कि जल्द ही पुलिस लाईन में एटीएम की सुविधा प्रारंभ कराई जाएगी। पुलिस कैंटीन में पुलिस परिवार के मांग अनुसार सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। सीएसपी डी.के.सिंह ने कहा कि आईजी सरगुजा व एसपी सूरजपुर के आगमन के बाद से नए कार्य हो रहे है इन्हीं के प्रयासों से ही पुलिस कैंटीन प्रारंभ करने हेतु अधिक राशि उपलब्ध हो सकी। कैंटीन से पुलिसकर्मी व उनके परिजन कम दर पर सामग्री क्रय कर सकेंगे।
इस दौरान डिप्टी कलेक्टर रवि सिंह, सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी सूरजपुर मनोज धु्रव, डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी डाॅ. ध्रुवेश जायसवाल, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, मुख्य लिपिक संतोष वर्मा, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा सहित थाना प्रभारीगण, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, रक्षित केन्द्र के अधिकारी-कर्मचारी सहित पुलिस के परिजन उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।