बुधवार, 10 मई 2017

आॅपरेशन गर्जना के तहत् महिलाओं के आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ









सूरजपुर। महिलाओं की आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राष्ट्रीय संगठन क्रीड़ा भारती, राष्ट्रीय पत्रिका मितान पुलिस टाईम्स के संयुक्त तत्वाधान एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय के मार्गदर्शन में सूरजपुर के पुलिस लाईन पर्री में 10 मई को प्रातः 6 बजे शुभारंभ किया गया। 
उक्त प्रशिक्षण शिविर में सूरजपुर नगर एवं आसपास के ग्रामों के काफी संख्या में बालिका एवं महिलाएं उपस्थित हुईं जिन्हें अपनी सुरक्षा के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। महिलाएं अपने निजी परिधानों एवं अपने आसपास उपलब्ध सामानों से अपनी सुरक्षा कैसे कर सकती है इसका प्रशिक्षण भी आने वाले दिनों में शिविर में दिया जाएगा। 
इस शिविर में महिला सशक्तिकरण, आत्मरक्षा हेतु जूड़ो प्रशिक्षक श्रीमती चित्रा मिश्रा, अरविन्द सिन्हा, श्वेता सिंह, श्रृति यादव, कराटे प्रशिक्षक राहुल दास, ताइक्वांडो प्रशिक्षक मुकेश पुरी, कौशल पैकरा, विनोद कुमार के द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान प्रशिक्षण शिविर उद्घाटन के मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत ने कहा कि आज के परिवेश में जब महिला पुरूषों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है उन्हें अपने घरेलू, स्कूल एवं कार्यालयीन कार्य में जाने आने के दौरान कई बार अवांछनीय परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है इस दौरान उन्हें अपनी आत्मरक्षा हेतु मार्शल आर्ट की जानकारी होना अति आवश्यक है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि महिलाए जूड़ो, कराटे, मार्शल आर्ट से प्रशिक्षित होकर सशक्त हो और स्वयं के साथ दूसरों की भी सुरक्षा कर सके।
थाना प्रभारी अजाक तरशीला टोप्पो के द्वारा महिलाओं को हिंसा से बचाव एवं उनके साथ हो रहे दुव्यवहार से बचने की जानकारी दी गई। शिविर में उपस्थित बालिकाओं एवं महिलाओं को पुलिस के अधिकारियों, पुलिस कन्ट्रोल रूम एवं थाना चौकी के मोबाईल नंबर की जानकारी दी गई। उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन रक्षित निरीक्षक सूरजपुर रामप्रसाद पैकरा एवं आभार प्रदर्शन सूबेदार सनत कुमार ठाकुर के द्वारा किया गया। यह शिविर 10 मई से संचालित होकर 17 मई को इसका समापन होगा। सामुदायिक पुलिसिंग की दृष्टि से भी यह एक अच्छी पहल है।इस दौरान एसबी के निरीक्षक रामश्रृंगार यादव, महिला बाल विभाग अधिकारी सीडीपीओ रजनी कुजूर, डाॅ. अजय मरकाम, आॅपरेशन गर्जना के जिला समन्वयक नलिन जिन्दल, जिला सह संयोजक संस्कार अग्रवाल, रक्षित केन्द्र में पदस्थ महिला कर्मचारी, प्रशिक्षण ले रहे नगर एवं आसपास के ग्रामों के 350 बालिका एवं महिलाएं उपस्थित रही।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।