सोमवार, 26 जून 2023

चलित थाना लगाकर थाना चंदौरा पुलिस ने ग्रामीणों को दी कानून की जानकारी, साइबर अपराध व धोखाधड़ी से बचाव को लेकर किया जागरूक

सूरजपुर। जिले के संवेदनशील पुलिस अधीक्षक श्री आई कल्याण एलिसेला ने थाना-चौकी प्रभारियों को चलित थाना लगाकर नागरिकों की समस्या-शिकायतों का निराकरण करने, महिलाओं, बच्चों की सुरक्षा को लेकर बने कानूनी प्रावधानों, धोखाधड़ी व साईबर अपराध से बचाव की जानकारी देकर ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए है, जिसके परिपालन में रविवार को थाना चंदौरा पुलिस के द्वारा ग्राम पहिया में चलित थाना का आयोजन जिला पंचायत अध्यक्ष, सरपंच की मौजूदगी में किया। इस दौरान थाना प्रभारी चंदौरा सी.पी.तिवारी ने चलित थाना में मौजूद ग्रामीणों की शिकायतों को सुना और निराकरण किया। उन्होंने ग्रामीणों को कानून की जानकारी देते हुए आधार, एटीएम व खाता नंबर की जानकारी किसी को नहीं बताने, बीमा और लॉटरी लगने के नाम पर किसी धोखेबाज का फोन आने पर किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा ओटीपी न बताने कहा, किसी प्रकार का साइबर फ्राड होने पर तत्काल पुलिस थाना को सूचित करने की समझाईश दी। ग्रामीणों को बाल विवाह, मानव तस्करी तथा महिलाओं-बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों के संबंध में कानूनी प्रावधानों, यातायात नियमों की जानकारी देकर यातायात नियमों का पालन करने एवं गांव में किसी अंजान व्यक्ति के आने पर उसकी सूचना देने की बात कही। इसी क्रम में नशा न करने की समझाईश देते हुए नशे से होने वाली आर्थिक, सामाजिक एवं शारीरिक हानियों के बारे में अवगत कराया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी, प्रतिनिधि शिवभजन मरावी, ग्राम सरपंच व काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।