बुधवार, 1 सितंबर 2021

सूरजपुर पुलिस के समर्पण अभियान का हुआ भव्य वर्चुअल शुभारंभ.....................






शिक्षामंत्री, संसदीय सचिव, सविप्रा अध्यक्ष, आईजी सरगुजा ने किया समर्पण अभियान का वर्चुअल शुभारंभ।

वरिष्ठ नागरिकों को पुलिस से जोड़ने, देखभाल व समस्या निराकरण करना है उद्धेश्य।

सूरजपुर: जिले की पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों को पुलिस के सीधे सम्पर्क में लाने, देखभाल एवं प्रत्येक सप्ताह पुलिस मैत्री बन उनके घर-द्वार जाकर उनकी समस्याओं का जानते हुए संवेदनशीलता और तत्परता से निराकरण करने के उद्धेश्य से पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने विशेष पहल करते हुए समर्पण अभियान की रूपरेखा तैयार की थी जिसका मंगलवार, 31 अगस्त को विधिवत वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ माननीय शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य, संसदीय सचिव छ.ग. शासन श्री पारसनाथ राजवाड़े, सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री खेलसाय सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज श्री रतनलाल डांगी व अन्य जनप्रतिनिधियों के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया।
          इस दौरान शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा, सुरक्षा व समस्या के जल्द निराकरण को लेकर समर्पण अभियान के तहत सीनियर सीटीजन को पुलिस से जोड़ना अच्छी शुरूवात, सराहनीय पहल है इससे पुलिस संवेदनशील होकर कार्य करेगी जिसके जरिए आमजनों में वरिष्ठ नागरिकों के प्रति उनके सम्मान को बनाए रखने के लिए जागरूकता आएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस अपराध नियंत्रण, कानून व्यवस्था सहित अन्य कार्यो में लगी रहती है जिसके बावजूद भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह अभियान प्रारंभ किया जाना उनके लिए काफी मददगार साबित होगा।
          विधायक, भटगांव व संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने कहा कि लोगों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए समर्पण अभियान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान से हमारे वरिष्ठ नागरिक के घर पुलिस के अधिकारी पहुंचेंगे और उनका कुशलक्षेम जानते हुए यदि उन्हें कोई समस्या अथवा आवश्यकता है तो उसका निराकरण करेंगे।
         वर्चुअल कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक प्रेमनगर व सरगुजा विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री खेलसाय सिंह ने कहा कि आज के दौर में वरिष्ठ नागरिकों का ध्यान रखने की आवश्यकता है, वे छोटे-मोटे काम को लेकर जिला मुख्यालय तक पहुंचते है ऐसे में पुलिस के द्वारा समय-समय पर उनके घर जाकर मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जानते हुए निराकरण कराया जायेगा जिससे उन्हें काफी सहुलियत होगी और वे पुलिस से जुड़े भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों के हित व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसा आयोजन किया जाना सराहनीय है।
          वर्चुअल शुभारंभ के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज श्री रतन लाल डांगी ने कहा कि पारिवारिक जीवन में वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान दें, इनके लिए सही दिशा में चले, सही सोंचे, सहीं करें। बुजुर्गों एवं वृद्धों के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने के साथ-साथ समाज में उनको उचित स्थान देने की कोशिश करें ताकि उम्र के उस पड़ाव पर जब उन्हें प्यार और देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो वो जिंदगी का पूरा आनंद ले सके। आईजी श्री डांगी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के अनुभव का लाभ ले, उनके अनुभव बहुत उपयोगी होते है, समर्पण अभियान के जरिए पुलिस वरिष्ठ नागरिकों के करीब पहुंचकर उनकी समस्या जान निराकरण कराने के इस अभियान को बेहद खास बताया, उन्होंने कहा कि अच्छी सोच को लेकर कार्य करने पर सूरजपुर पुलिस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त वरिष्ठ नागरिकों का बायोडाटा अपडेट रखा जाए और बीच-बीच में मोबाईल के माध्यम से भी उनसे सम्पर्क कर उनका कुशलक्षेम जाना जाए ताकि उन्हें अकेलेपन का एहसास ना हो।
          इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा पिछले 2 महिने से समर्पण अभियान को लेकर मुहिम चलाई गई थी और जिलेभर के 470 वरिष्ठ नागरिकों को इससे जोड़ा गया है। जिले की पुलिस अभियान के तहत संवेदनशीलता और तत्परता से वरिष्ठ नागरिकों की समस्या-शिकायतों का निराकरण करेगी। उन्होंने बताया कि माननीय पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ के निर्देश पर 4 बड़े व 1 छोटे जिलों में समर्पण अभियान चलाया जा रहा है जिसमें हमारा जिला भी शामिल है। जिले के विभिन्न थाना-चौकी में निवासरत वरिष्ठ नागरिकों को समर्पण अभियान से जोड़ा गया है इस अभियान के मॉनिटरिंग के लिए थाना-चौकी स्तर पर एक एएसआई को नोडल बनाया गया है। प्रत्येक सप्ताह पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सीनियर सीटीजन के घर-द्धार में जाकर उनसे मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम जानते हुए यदि उन्हें कोई समस्या है तो उसका निराकरण करेगी। मंच का संचालन व आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के द्वारा किया गया।
          पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में शुभारंभ अवसर पर पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने वरिष्ठ नागरिक संघ के अध्यक्ष लालचंद अग्रवाल की मौजूदगी में रामबिलास मित्तल सहित कई अन्य वरिष्ठ नागरिकों को समर्पण अभियान का पहचान पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया। मंगलवार को जिले के समस्त थाना-चौकी क्षेत्र के 5-5 वरिष्ठ नागरिकगण समर्पण अभियान के वर्चुअल शुभारंभ में सम्मिलित हुए। जिले के थाना-चौकी प्रभारियों ने समर्पण अभियान के तहत 400 वरिष्ठ नागरिकों को पहचान पत्र एवं छाता प्रदाय किया है।
          इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी शिव भजन मरावी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, नगर पालिका अध्यक्ष के.के.अग्रवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष सूरज गुप्ता, कंचन सोनी, आशिष यादव, कंचन सोनी, उपाध्यक्ष आलोक साहू, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, सभी थाना-चौकी प्रभारीगण वर्चुअल माध्यम से मौजूद रहे। साथ ही एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, वरिष्ठ नागरिक संघ के अनिल गोयल, रविशंकर मिश्रा, मोतीलाल गुप्ता, सुशील कुमार अग्रवाल, शिवशंकर तिवारी, बांकेबिहारी अग्रवाल, हरिदास अग्रवाल, विष्णुराम अग्रवाल, रामबिलास मित्तल, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित पत्रकारगण मौजूद रहे।