शुक्रवार, 1 मई 2020

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने बैंक, सब्जी मार्केट का लिया जायजा.......

विभिन्न बैंक, सब्जी मार्केट एवं सार्वजनिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर एनएसएस के छात्र दे रहे अपनी सेवाएं।

कोरोना वारियर्स के तौर पर एनएसएस के छात्र पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कर रहे उत्कृष्ठ कार्य।

राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र अनुशासन एवं धैर्य के साथ में कर रहे ड्यूटी।

सूरजपुर। कोविड-19 के संक्रमण से नागरिकों को बचाने में एनएसएस के छात्र पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश व लोकहित में कोरोना वारियर्स के तौर पर कार्य कर रहे है। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र-छात्राएं सूरजपुर सहित विश्रामपुर क्षेत्र के बैंक, बाजारों व गैस एजेंसियों पर अपनी सेवाएं देते हुए नागरिकों को संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करा रहे है।

          गुरूवार 30 अप्रैल को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने सूरजपुर के सब्जी मार्केट एवं एसबीआई शाखा का जायजा लिया जहां पर पुलिस के जवान व एनएसएस के छात्र ड्यूटी पर मुस्तैदी से कार्य पर डटे हुए थे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने पुलिस के जवानों एवं एनएसएस के छात्रों को कहा कि आप सभी लाक डाउन में रखी जाने वाली सावधानियों का स्वयं भी पालन करें और ड्यूटी स्थल में लोगो को समझाईश देकर पालन करवाए। अपनी सुरक्षा के साथ-साथ आमजनों की सुरक्षा के लिए उन्हें हर समय मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराए ताकि नागरिक कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहे। पुलिस अधीक्षक ने उन्हें कहा कि गैस एजेन्सी व बैंक प्रबंधन के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए सेनेटाइजर एवं साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था कराई है प्रत्येक नागरिक इन स्थानों में प्रवेश करने के पूर्व सेनेटाइजर होकर ही प्रवेश करें इस बात का विशेष ध्यान देने को कहा। सब्जी मार्केट में सब्जी दुकानों के सामने शारीरिक दूरी हेतु मार्किंग किए गए स्थानों पर नागरिक खडे होकर सामग्री क्रय करें यह सुनिश्चित कराए और इसके लिए लोगों को जागरूक करें।
          पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एनएसएस के छात्र-छात्राएं पुलिस के जवानों के साथ विभिन्न बैंक, सब्जी मार्केट एवं सार्वजनिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों में पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उत्कृष्ठ कार्य कर रहे है। कोरोना वारियर्स के तौर अपनी सेवाएं 3-3 घंटे देते हुए कार्य कर रहे है। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्रों एवं इस कार्य हेतु आगे आए शिक्षण संस्थान तथा शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

            पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन जवानों से हालचाल पूछा तो वे सभी काफी प्रसन्न दिखे और कोरोना वारियर्स के तौर पर कार्य कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे, उनका उत्साह देखते ही बन रहा था और उनको महसूस हो रहा था कि देशहित के लिए उनके द्वारा कार्य किया जा रहा है, इनमें संतोष का भाव था जो उनके चेहरे पर देखते ही बन रहा था, एनएसएस के छात्र अनुशासन एवं धैर्य के साथ में ड्यूटी कर रहे थे।

इस दौरान थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, प्रोफेसर सी.बी. मिश्रा, संजय कुमार, मनीलाल सिंह, उमेश कुमार, ट्रिकेश, दिल्लू देवांगन, कमलेश्वर, भूपेन्द्र प्रताप, रूकमणी राजवाड़े, रेखा देवांगन, प्रीति सिंह, सुनीता, फुलबाई, लल्लूराम, प्रीतम तिवारी, मनोज मौर्य, अनुकेश सोनवानी, रमेश, जिशान अहमद, भुपेन्द्र कुमार व संजय सिंह सहित अन्य एनएसएस छात्र सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।