बुधवार, 25 मार्च 2020

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक जिले में लगातार कर रहे सघन भ्रमण........

*जिले के दुरस्थ ग्रामों में पहुंच कर लोगों को कर रहे जागरूक।*

*पुलिस व स्वास्थ्य अमले का बढ़ाया हौसला।*

*अकारण घुमने वालों के विरूद्व पुलिस करेगी कार्यवाही।*

*इंटर डिस्ट्रीक बार्डर किए गए सील।*

*जरूरत की दुकाने खुलने का समय प्रशासन ने किया निर्धारित।*



सूरजपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रण एवं आमजनों में इसके प्रति जागरूकता लाने, प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने, पुलिस एवं स्वास्थ्य अमले का हौसला बढ़ाने जिले के कलेक्टर श्री दीपक सोनी पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा लगातार शहरी व ग्रामीण (अर्बन व रूलर) क्षेत्रों में पेट्रोलिंग व सघन भ्रमण कर रहे है।

जिले के दुरस्थ ग्रामों में सघन भ्रमण कर लोगों को कर रहे जागरूक।

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण के दौरान कृष्णपुर में सब्जी बाजार में सब्जी विक्रेताओं को कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में जानकारी देते हुए सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक सब्जी दुकाने खोलने की समझाईश दी और उन्हें सहयोग करने कहा। दोनों अधिकारी ने रामानुजनगर विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में सघन दौरा किया, रामानुजनगर का साप्ताहिक बाजार पूर्णतः बंद पाया। निरीक्षण के कड़ी में त्रिपुरेश्वरपुर, दवना, पतरापाली, परशुरामपुर, जैसे ग्रामीण क्षेत्रों का सघन दौरा कर खतरनाक संक्रमण बीमारी कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु मौजूद ग्रामीणों को समझाया तथा उन्हें जागरूक रहने व जागरूक करने कहा। भ्रमण के दौरान अधिकाशं दुकाने बंद मिले। प्रेमनगर क्षेत्र के दुरस्थ ग्रामों में पहुंचकर प्रशासन द्वारा जारी आदेश जिसमें आवश्यक दुकाने खुलने व बंद होने के समय के बारे में जानकारी दी और कहा कि निर्देशों का पालन न करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जायेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने मोटर सायकल चलाने वालों को सख्ती से समझाईश दी तथा कोरोना वायरस से बचने सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया।

पुलिस व स्वास्थ्य अमले का बढ़ाया हौसला।

जिले के थाना-चौकी की पुलिस अपने-अपने क्षेत्रों में पूरे दिन व रात्रि में लगातार पेट्रोलिंग कर कोरोना वायरस से बचने लोगों को जागरूक कर रही है। कलेक्टर श्री दीपक सोनीपुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दौरा कर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का हौसला बढ़ाया एवं उन्हें सर्तकता के साथ पूर्ण सावधानी बरतते हुए मुस्तैदी से लगातार क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करने, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम तथा प्रशासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।

अकारण घुमने वालों के विरूद्व पुलिस करेगी कार्यवाही।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य अमला 24 घंटे सातों दिन लगातार कार्य कर रही है। वायरस से बचाव की दिशा में प्रशासन के द्वारा संस्थान/दुकाने खुलने व बंद होने का समय निर्धारित किया गया है अब पुलिस अकारण घुमने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करेगी। आमजनों से आदेशों/निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।

इंटर डिस्ट्रीक बार्डर किए गए सील।

सूरजपुर जिले की पुलिस ने इंटर डिस्ट्री बार्डर को पूर्णतः सील कर दिया है। पुलिस केवल अनुमति प्राप्त एवं जरूरत के सामग्री वाले वाहनों को ही आने-जाने दे रही है। बिना कारण के घुमने वालों को पुलिस उन्हें घरों में रहने की सख्त हिदायत दे रही है।

प्रशासन ने निर्धारित की जरूरत की दुकाने खुलने का समय।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने जिला सूरजपुर के सम्पूर्ण क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश पारित करते हुए संस्थान/दुकानों को खुलने व बंद होने का समय निर्धारित करने के आदेश जारी किए है। जारी आदेश के तहत् सभी मंडियां, दुकान व ठेला (सब्जी, फल, अनाज), गैस एजेन्सी, डेलीनिड्स एवं किराना दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक, बैकिंग सेवाओं को दोपहर 3 बजे तक, मिल्क पार्लर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे एवं शाम 5 से रात्रि 7 बजे तक खुले रहेंगे। जारी आदेश में कोरोना वायरस के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जारी किसी भी निर्देश का उल्लंघन किए जाने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश 31 मार्च तक प्रभावशील रहेगा अथवा आगामी आदेश पर्यन्त तक प्रभावशील होगा।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।