मंगलवार, 26 मार्च 2019

पुराने प्रकरण के फरार आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु भेजे पुलिस टीम- पुलिस अधीक्षक सूरजपुर

* अपराध समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न
* गिरफ्तारी व स्थाई वारंटियों की धरपकड़ में लाए तेजी
* बैंक, बालिका स्कूलों व भीड़-भाड़ वाले जगहों पर थाना प्रभारी रहे भ्रमणशील 

सूरजपुर। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत् रखते हुए पुराने प्रकरण के फरार आरोपियों की धरपकड़ में तेजी लाने, जिले में कानून व्यवस्था चुस्त दुरूस्त बनाने रखने, आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने, थानों में पंजीबद्ध किए गए गंभीर अपराध जो किन्हीं कारणों से लंबित है उनकी जानकारी लेकर निराकरण हेतु मार्गदर्शन देने एवं मर्ग की जांच विधिवत् व समय पर पूर्ण करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने दिया। 
            मंगलवार 26 मार्च को जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों, थाना तथा चौकी प्रभारियों की बैठक में उन्होंने मादक पदार्थ एवं अवैध शराब पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए है।पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में एसपी सूरजपुर श्री जायसवाल ने थानों में लंबित गंभीर अपराधों, लंबित मर्ग एवं पुराने प्रकरण जिनमें आरोपी फरार है उनकी एक-एक कर विस्तृत जानकारी लेते हुए थाना प्रभारियों को निराकरण हेतु मार्गदर्शन दिए। उन्होंने गंभीर अपराधों की विवेचना गंभीरतापूर्वक कर समय पर निराकरण करने, मर्ग कायम होने के पश्चात् सम्पूर्ण कार्यवाही विधिवत् कर समय पर निकाल किए जाने एवं पुराने प्रकरण जिनमें आरोपी फरार है उनकी गिरफ्तारी हेतु टीम गठित कर धरपकड़ में तेजी लाने के निर्देश दिए। 
              उन्होंने सभी थाना-चौकी प्रभारी को बैंकों, बालिका स्कूलों, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भ्रमणशील रहकर क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने आदेशित किया। सुरक्षा प्रबंध में लगे लायसेंसी शस्त्रों का प्रमाण पत्र प्राप्त कर शेष सभी लायसेंसी शस्त्रों को थाना में जमा कराने को कहा। घुमन्तु किस्म के व्यक्तियों को क्षेत्र में न रूकने देने, गिरफ्तारी एवं स्थाई वारंटियों की धरपकड़ में तेजी लाने, ओव्हर लोड़ वाहनों की चेकिंग कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी थाना-चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र का भ्रमण करें। यातायात नियमों का उल्लघंन एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वाले वाहन चालकों का लायसेंस निरस्तीकरण हेतु प्रपोजल भेजे, आपराधिक किस्म के व्यक्तियों के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही, निगरानी व गुण्डा हिस्ट्रीशीट खोलने हेतु रिकार्ड छांटकर भेजने को कहा। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही सुनिश्चित कराने, मादक पदार्थ एवं अवैध शराब पर सख्ती से कार्यवाही करने, चुनाव ड्यूटी हेतु बाहर से आने वाले फोर्स के रूकने वाले स्थानों का भ्रमण कर जरूरी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।बैठक में एसपी सूरजपुर श्री जायसवाल ने चुनाव के मद्देनजर क्षेत्र में अपनी पैनी नजर रखे, क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधियों की सूचना दें। उन्होंने थाना-चौकी प्रभारियों को कहा कि कार्य में और अधिक सुधार लाए, पीड़ित लोगों की बिना किसी देरी के तत्परता के साथ सुनवाई की जाए। 
              बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी डी.के.सिंह, डीएसपी मुख्यालय प्रकाश सोनी, एसडीओपी मनोज ध्रुव, चंचल तिवारी, मंजूलता बाज, राकेश पाटनवार, बालसाय केरकेट्टा सहित जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी के अलावा पुलिस के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।