बुधवार, 3 जून 2020

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने पुलिस अधिकारियों की ली बैठक......

कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से कराए पालन।

कोविड अस्पताल की सुरक्षा, होम क्वारेंटाइन किए लोगों की नियमित जांच के दिए निर्देश।

चौक-चौराहों पर पुलिस की प्रभावी मौजूदगी बनाए रखने के निर्देश।

सड़क पर अव्यवस्थित वाहन खड़ा करने पर होगी कार्यवाही।


सूरजपुर: क्वारेंटाइन सेंटर की सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों की सुविधा, कोविड अस्पताल की सुरक्षा, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के पालन, होम क्वारेंटाइन किए गए व्यक्तियों की नियमित जांच, अपराध व चालान के निकाल एवं चौक-चौराहों पर पुलिस अधिकारियों की प्रभावी उपस्थिति को लेकर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने पुलिस अधिकारियों की बैठक सोशल डिस्टेसिंग के तहत मंगलवार 02 जून 2020 को जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में ली।
           इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने थाना-चौकी प्रभारियों से जानकारी ली और उन्हें वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु शासन-प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने व कोविड अस्पताल की सुरक्षा को लेकर खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने अपराध व चालान का निकाल नियमानुसार किए जाने, क्वारेंटाइन सेंटर की सुरक्षा में लगे पुलिस जवानों के लिए समुचित सुविधा उपलब्ध कराने को कहा ताकि उनका मनोबल ऊंचा रहें साथ ही होम क्वारेंटाइन किए गए व्यक्तियों की लगातार जांच किए जाने के निर्देश दिए।
             पुलिस अधीक्षक ने भीषण गर्मी एवं लू से स्वयं का बचाव कर कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने पुलिस राजपत्रित अधिकारियों को कहा कि शासन के निर्देशों का पालन एवं नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रमुख चौक-चौराहों पर प्रभावी रूप से मौजूदगी बनाए रखे, अनुविभाग के थाना-चैकी का लगातार भ्रमण कर पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से उनका कुशलक्षेम जाने एवं उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत हो तो उसका त्वरित निराकरण करें। उन्होंने अवैध कार्यो में लिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने, सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घुमने वाले लोगों के विरूद्व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में कार्यवाही करने एवं थाना-चौकी को सेनेटाईज कराने के निर्देश दिए।
           सूरजपुर नगर के भैयाथान व मनेन्द्रगढ़ रोड़ पर लोगों के द्वारा अव्यवस्थित वाहन खड़ा कर दिए जाने से आम नागरिकों को आवागमन में हो रही असुविधा को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने यातायात प्रभारी को ऐसे वाहन चालकों के विरूद्व मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कहा कि फरियादी के थाना आने पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सम्मानपूर्वक उनकी शिकायतों को सुने और त्वरित वैधानिक कार्यवाही करें, कार्यवाही पारदर्शी और निष्पक्ष बनाए रखने तथा कार्यवाहियों के दौरान सर्तकता बरतने के निर्देश दिए।
         इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, थाना-चौकी प्रभारी सहित पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।