गुरुवार, 2 सितंबर 2021

सूरजपुर जिले के प्रथम पुलिस महिला सहायता केन्द्र जरही का स्कूल शिक्षामंत्री ने किया शुभारंभ.......





*शिक्षामंत्री ने जरही सहायता केन्द्र के उन्नयन के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा।**चाईल्ड फ्रेंडली सहायता केंद्र के साथ ही लाइब्रेरी की भी सुविधा मौजूद।*

*सूरजपुर:* जिले के थाना भटगांव क्षेत्र के जरही में बुधवार, 1 सितम्बर को पुलिस महिला सहायता केन्द्र का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधिवत् पूजा-अर्चना व फीता काटकर उद्घाटन किया। पुलिस महिला सहायता केंद्र भवन चाईल्ड फ्रेंडली सहायता केंद्र के साथ ही लाइब्रेरी की भी सुविधा मौजूद है, जिसें प्रदेश का मॉडल सहायता केंद्र बनाने का संकल्प भी लिया गया। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंह देव, जीएम भटगांव एसएन झा, नगर पंचायत जरही अध्यक्ष बीजू दासन व भटगांव अध्यक्ष सूरज गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
          सूरजपुर जिला अंतर्गत जरही में जिले का पहला पुलिस महिला पुलिस सहायता केंद्र खोला गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ प्रेमसाय सिंह ने भवन व यहां चाइल्ड फेंडली सहायता केंद्र व लाइब्रेरी का अवलोकन कर उन्होंने विजिट रजिस्टर में शुभकामनाएं लिखीं व सहायता केंद्र की पहली प्रभारी को पदभार दिलाया।
          इस दौरान शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि थानों में सबकी समस्या सुनी जाती है, लेकिन मेरी सोच थी कि महिलाओं के लिए अलग से कोई सहायता केन्द्र हो जहां वे अपनी बातें बिना संकोच के रख सकें, सब आज उनकी सोच पूरी हुई। पुलिस के कार्यप्रणाली को लेकर उन्होंने कहा कि पुलिस का रवैया दोस्ताना होना चाहिए लेकिन अपराधियों में पुलिस का डर भी होना चाहिए ताकि अपराधों पर अंकुश लग सके। उन्होंने कहा कि नशे के विरूद्व पुलिस प्रभावी कार्यवाही बखूबी कर रहा है, हमारी नई पीढ़ी इसकी गिरफ्त में न आये क्योंकि नशा भविष्य के साथ खिलवाड़ है। डॉ. प्रेमसाय सिंह ने पुलिस अधीक्षक की पहल पर बुजुर्गों के लिए समर्पण अभियान, समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रारंभ किए गए संवाद नंबर, महिला बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने हिम्मत कार्यक्रम, सड़क सुरक्षा के लिए हेलमेट का वितरण सहित अन्य जनहितकारी योजनाओं की प्रशंसा की। उन्होंने जिला प्रशासन के जनसंवाद कार्यक्रम की भी तारीफ की तथा जरही में पुलिस चौकी खोलने की स्वीकृति दिलाने हेतु प्रयास करने की बात कही। उन्होंने सहायता केंद्र भवन के उन्नयन व शेड निर्माण के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा की।
          पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा कि माननीय मंत्री जी ने जनसंवाद कार्यक्रम में महिलाओं की सुविधा व उनकी शिकायतों के निराकरण के लिए पुलिस महिला सहायता केन्द्र खोलने के निर्देश दिए थे जिसके बाद से पुलिस अधिकारियों ने एसईसीएल प्रबंधन से समन्वय स्थापित कर भवन का चयन कर कम समय के भीतर सहायता केंद्र को तैयार किया। उन्होंने कहा कि सहायता केंद्र के उद्देश्य की पूर्ति तब होगी जब महिला विरुद्ध अपराधों में कमी आएगी, और इसे आदर्श पुलिस महिला सहायता केंद्र बनाने के हरसंभव प्रयास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कई समस्या का निराकरण केवल पुलिस की मौजूदगी से ही हल हो जाता है कार्यवाही की जरूरत नहीं पड़ती। इस सहायता केन्द्र में महिलाओं की शिकायतों को सुना जायेगा, अब यहां के लोगों को पारिवारिक मामले संबंधी शिकायत को लेकर सूरजपुर जाना नहीं पड़ेगा इसी सहायता केन्द्र में परिवार परामर्श केन्द्र भी संचालित होगा।
          जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने कहा कि प्राचीन सभ्यता से ही चला आ रहा है कि रोटी, कपड़ा व मकान के बाद सबसे महत्वपूर्ण है तो वह है सुरक्षा जिसको लेकर जिले की पुलिस निरंतर अच्छे कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के मार्गदर्शन में अच्छा काम हो रहा है, सबकी बातें सुनी जा रही है, समस्याओं का निराकारण हो रहा है।
          भटगांव जीएम एसएन झा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए अच्छा प्रयास है, सबसे बड़ी जिम्मेदारी महिला सुरक्षा को लेकर है, इसे लेकर यह पुलिस महिला सहायता केन्द्र खोला जाना सराहनीय कदम है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. कृष्ण मोहन पाठक व आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के द्वारा किया गया।
          शुभारंभ अवसर पर गुड सेमेरिटन देवेंद्र सिंह व जेपी गुप्ता को पुलिस विभाग की तरफ से स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों की मदद तत्परता से करते हुए हॉस्पिटल पहुंचाने, इलाज उपलब्ध कराने में सहयोग करने पर सम्मानित किया गया।
          इस दौरान एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, सीएसपी जेपी भारतेन्दु, थाना प्रभारी भटगांव किशोर केंवट, शक्कर कारखाना अध्यक्ष विद्या सागर, पार्षद निशा दासन, एसईसीएल मंत्री प्रतिनिधि रविन्द्र सिंह, नरेंद्र गर्ग, कांग्रेस के उपाध्यक्ष बनवारीलाल गुप्ता, मुकेश गर्ग, सतीश चौबे, पार्षद भटगांव अभिषेक श्रीवास्तव, अभय विश्वकर्मा, राजू सिंह, संजीव श्रीवास्तव, अनूप गुप्ता, रामायण गुप्ता, मनोज सिंह, अब्दुल मजीद, फिरोज खान, प्रवीण सिंह भोला, हसनैन खान सहित एसडीएम सीएस पैंकरा, जनपद सीईओ निजामुद्दीन सहित पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी, सहित काफी संख्या में नागरिकगण मौजूद रहे।